अपने जनुन को केसे खोजे,?

 क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अक्सर इस सवाल से जूझते रहे हैं - 'मैं क्या अच्छा हूँ?' या यों कहें कि, 'क्या मैं किसी भी चीज़ में अच्छा हूँ!'; तो 'हाउ टू फाइंड योर पैशन' पर यह ब्लॉगपोस्ट आपके लिए है। और यदि आप उन भाग्यशाली आत्माओं में से एक हैं जो हमेशा से जानते हैं कि उनके जीवन का क्या करना है, तो मुझे यकीन है कि आप ऐसे बहुत से लोगों को जानते हैं जो अभी भी संघर्ष कर रहे हैं। इसे उन तक पहुंचाएं।

इस पोस्ट में, मैं आपके जुनून की पहचान करने की प्रक्रिया को तोड़ने जा रहा हूं, कुछ ऐसा ढूंढ़ना जिसमें आप बहुत अच्छे हैं, कदम दर कदम। मैं जानता हूं कि जुनून दिल की बात है लेकिन मैं इससे वैज्ञानिक तरीके से निपटने जा रहा हूं। क्योंकि, हम सभी दिन के अंत में तर्क चाहते हैं। यह थोड़ी लंबी पोस्ट है क्योंकि एफबी प्रकार की पोस्ट के माध्यम से किसी को भी अपने जुनून को खोजने की संभावना नहीं है। इसे गहराई से पढ़ें और मैं आपको अपने लिए कुछ बड़ा करने के लिए प्रतिबद्ध करता हूं।

पिछले कुछ वर्षों में, मैं बहुत से नाराज़ और क्रिबर्स से मिला- ऐसे लोग जो अपनी नौकरी, करियर में अच्छा कर रहे हैं लेकिन फिर भी बहुत थके हुए और खाली हैं। उनमें वर्तमान परिस्थितियों को बदलने की हिम्मत नहीं है। क्योंकि, कोई तब तक मुक्त नहीं हो सकता जब तक कि वह धन/शक्ति के व्यसन को समाप्त नहीं कर देता।

फिर मैं इस IITian से भी मिला जो अब एक पर्वतारोही और एक ट्रैवल ब्लॉगर है। एक ऑर्थोपेडिक डॉक्टर से मिला, जो अब एक प्रसिद्ध वेडिंग फोटोग्राफर है, मेरे सबसे अच्छे दोस्त- पहले एक शीर्ष सीईओ अब एक क्रिया योगी हैं, एक गृहिणी हैं, जिन्होंने 50 साल की उम्र में पेशेवर स्कीइंग शुरू की थी, एक आईपीएस अधिकारी जिन्होंने ज्योतिष को पूरा करने के लिए 45 साल की उम्र में सेवानिवृत्ति की मांग की थी। सीए जो १५ साल के सामान्य, उबाऊ अभ्यास के बाद एक बहुत प्रसिद्ध वेल्थ मैनेजर यानी पीएमएस विशेषज्ञ बन गए (मैंने दूसरे दिन सीएनबीसी पर उनका साक्षात्कार देखा)। इन लोगों के लिए पैसा/शक्ति महत्वपूर्ण है लेकिन ये उनके लिए काम करते हुए अपना पूरा जीवन नहीं बिताना चाहते थे।

जुनून और करियर ब्लॉग

(छवि सौजन्य: अनीना ओ)

देखें- अपना पैशन खोजने की कोई उम्र या समय नहीं होता। आश्चर्यजनक मार्वल यूनिवर्स के निर्माता और पृथ्वी (आरआईपी) पर चलने वाले सर्वश्रेष्ठ कॉमिक बुक लेखकों में से एक स्टेन ली 43 साल की उम्र में अपने जुनून को पा सकते हैं, मुझे यकीन है कि हम में से कई लोगों को बहुत देर नहीं हुई है। तुम मुझ पर विश्वास नहीं करते? गूगल जाओ! उन्होंने 43 साल की उम्र तक एक्स-मेन और स्पाइडर-मैन को चित्रित करना शुरू कर दिया था। परिपक्व उम्रमैं

मेरी बात यह है कि इससे पहले कि मैं अपने जीवन के सबसे बड़े रहस्यों में से एक को डिकोड करना शुरू कर दूं, 'अपने जुनून को कैसे खोजें', मैं चाहता हूं कि आप लोग समझें कि यहां कोई समय सीमा नहीं है। इसलिए अपने FOMO (फियर ऑफ मिसिंग आउट) को एक तरफ रख दें। एक काल्पनिक दौड़ (बिलर्स बनाना और उन्हें भुगतान करते रहना) चलाने की यह निरंतर आवश्यकता शायद आपको अपने जुनून के बारे में अपने स्वयं के भ्रम से अधिक तनाव दे रही है। यदि आप अधिक समय ले रहे हैं तो कोई बात नहीं। यहां कोई वास्तविक समय सीमा नहीं है। आपका समय भगवान का समय नहीं हो सकता है। उसका बेहतर हैमैं

ऐसे लोगों के पर्याप्त उदाहरण हैं जिन्होंने अपने जीवन में बाद में अपनी सच्ची बुलाहट पाई, या वर्षों के संघर्ष के बाद सफलता पाई। उदाहरण के लिए, पॉटर की दुनिया के कुख्यात पोशन मास्टर प्रोफेसर स्नेप का चरित्र एलन रिकमैन के जीवन में बहुत बाद में आया। दरअसल, उन्होंने 46 साल की उम्र में डाई हार्ड से हॉलीवुड में डेब्यू किया था! घर के करीब देखो। थ्री इडियट्स के मशहूर वायरस बोमन ईरानी ने 44 साल की उम्र तक अपना मेनस्ट्रीम बॉलीवुड करियर शुरू नहीं किया था। 40 के दशक में लोग - मोचन करीब है!मैं


अगर आपको लगता है कि आप जिस चीज में अच्छे हैं उसे पाने के लिए आपका संघर्ष नरक बन गया है, तो यहां एक विचार है -

"अगर आप भाड़ में जा रहे हो तो जाओ।" इसमें मेरा अपना जोड़ है - क्या आप नर्क में फंसकर नहीं रहना चाहते हैं? बाहर निकलना सबसे अच्छी बात है! तो, चलते रहो। भ्रम स्पष्टता की शुरुआत है। यदि आप आज भ्रमित, थके हुए और ऊब गए हैं - तो यह एक महान स्थिति है। जिसने कुछ भी हासिल किया है, वह कभी भी भ्रम के रास्ते से गुजरा है। लेकिन फिर वह चलता रहा, जवाब ढूंढता रहा और उन उत्तरों को लागू करने की हिम्मत जुटाता रहा।

तो यहां आपकी छिपी हुई प्रतिभा, आपके जुनून, या आप किस चीज में अच्छे हैं, के लिए आपकी खोज को तोड़ रहे हैं। हालांकि सावधानी का एक शब्द - मैं केवल दिशा, प्रक्रिया में मदद कर सकता हूं। यह प्रकृति में व्यक्तिपरक है और आप इसकी व्याख्या, विश्लेषण, व्याख्या और उपयोग कैसे करते हैं - यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। मैं यहां दीया जलाने की कोशिश कर रहा हूं। इसकी चमक और प्रकाश की गुणवत्ता आपके जीवन में अब तक के कुल योग के अनुसार अलग-अलग होगी।

1. संगीत बनाम वाद्य यंत्र

आप इस बहुत ही महत्वपूर्ण अवधारणा को अवश्य समझें।

अपने जुनून की पहचान करने के लिए पहला कदम यह जानना होगा कि 'आपका जुनून क्या नहीं है'। एलिमिनेशन इसे और आसान बना देता है जैसे मैं हमेशा से जानता था कि जॉब करना कभी भी मेरा पैशन नहीं हो सकता।

मुझ पर विश्वास करो; मोटिवेशनल स्पीकर बनना भी मेरे करियर की पहली पसंद नहीं था। यह कोई सातवां करियर था जिसे मैं आजमा रहा था। वायु सेना अधिकारी बनने की चाहत से (क्योंकि मैं तब मानता था कि महिलाएं वर्दी में पुरुषों से प्यार करती हैं) एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा (क्योंकि परिवार में सभी डॉक्टर थे) का प्रयास करने के लिए फैशन का अध्ययन करने के लिए आध्यात्मिक रुचि के स्थान पर डिस्कोथेक चलाने के लिए कई अन्य अधिक- मेरे जीवन में रिश्तों की तुलना में अधिक विविध करियर रहे हैं।

करियर कैसे चुनें

(छवि सौजन्य: अली एक्सप्रेस)

90 के दशक में, मुझे लगा कि मैं रचनात्मक हूं और निफ्ट एंट्रेंस लिखा। मैं पीजी फैशन की पढ़ाई के लिए निफ्ट, दिल्ली में शामिल हुआ क्योंकि मैंने परीक्षा पास कर ली थी (कोई अन्य कारण या जुनून नहीं)। सामान्य वाक्यांश का उपयोग करने के लिए, 'मैंने इसे चूसा'! कपड़े डिजाइन करने या सिलाई करने के लिए मेरे पास शून्य विचार और आत्मीयता थी। ज़िल्च। नाडा हालाँकि, यह जीवन भर का अनुभव था।में इस पर संक्षेप में बात की है 

फिर मैंने अपने गृहनगर, मैक्लोडगंज, धर्मशाला में 'एक्ससाइट' नामक एक डिस्कोथेक शुरू किया। मैं अभी भी नहीं जानता कि मैं क्या सोच रहा था। शायद मैं अपनी रचनात्मकता को फिर से गलत रास्ते पर ले जा रहा हूं। यही संगीत और उपकरण के बारे में हैं। रचनात्मकता मेरा संगीत था और है। 

मैं यहां जो बात कह रहा हूं, वह यह है कि - आप बहुत सी चीजों की ओर आकर्षित होंगे, जिससे आपको लगेगा कि आप अच्छे हैं। उदाहरण के लिए कला में निपुण एक रचनात्मक व्यक्ति पेंटिंग, डिजिटल आर्ट, डिजाइन, ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन, टीचिंग आर्ट, सेलिंग आर्ट, आर्टिस्ट मैनेजमेंट आदि जैसे विभिन्न आउटलेट्स की ओर एक आकर्षण महसूस कर सकता है। ये सभी उसका जुनून नहीं हो सकता है। MUSIC और INSTRUMENT की यह समझ तब काम आएगी जब आपके पास खत्म करने या पशु चिकित्सक के विकल्प होंगे।

2. तो, आपका पसंदीदा संगीत कौन सा है?

मैं ऐसे कई लोगों से मिला हूं, जिन्होंने कभी न कभी महसूस किया कि वे वास्तव में औसत हैं। उनके जीवन में कोई अच्छा विकल्प नहीं है। उन्हें लगता है कि उनकी शिक्षा औसत है, उनका कॉलेज बेवकूफ है, उनके माता-पिता उन्हें नहीं समझते हैं, उनके दोस्त बेकार हैं, उनके रिश्तेदार एक यातना हैं, और यहां तक ​​कि उनके ओला-शेयर सह-यात्री भी कभी प्यारे नहीं होते हैं।

यदि आप इस जनजाति में से एक हैं, तो मैं आपके सामने यह कहने जा रहा हूं - दोष कहीं आप में है, आपके सितारों में नहीं। जब आपके आस-पास संगीत बजाया जा रहा था, तो आप शायद उन मामलों में दबे हुए थे जो मायने नहीं रखते थे, या आपका सेल फोन। मिलेनियल्स कृपया!

वैसे भी, अब इसका समाधान कैसे करें? यहाँ कुछ है जो मैं आपको कोशिश करने का सुझाव देता हूँ -

- उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनमें आपकी रुचि हो, जिसे करने में आपको वर्षों से आनंद आया हो। यह कुछ भी हो सकता है - पढ़ना, लिखना, कला, अध्ययन, प्रदर्शन, बोलना, खाना बनाना, यात्रा करना, नई चीजें बनाना, दूसरों की मदद करना ... मूल रूप से, जो कुछ भी आपके दिमाग में आता है।

- वास्तव में भी गहरी खुदाई करें। उदाहरण के लिए यदि आपको अपना कोई स्कूल या अंडर-ग्रेजुएट या आपका पीजी पसंद आया, तो आपको कौन सा विषय पसंद आया, अध्ययन के किन पहलुओं ने आपको अधिक आकर्षित किया, उस विषय में गहराई से जाने के दौरान आपने क्या महसूस किया आदि। उदाहरण के लिए मुझे अभी भी अपने स्कूल के दिनों में जहां-मेरा पसंदीदा विषय अंग्रेजी था।

- अगर आप उन लोगों में से हैं जो कॉलेज से पूरी तरह से नफरत करते थे और उन 3-4 वर्षों में आपने जो कुछ भी किया, उसे नापसंद किया, तो जो कुछ भी आपको लगता है कि आप दूर से भी अच्छे हैं या बाहरी कॉलेज के शौकीन हैं, उसकी एक सूची बनाएं। जैसा कि ऐन रैंड ने फाउंटेनहेड में लिखा है- 'असली शिक्षा कॉलेज की चार दीवारों से परे शुरू होती है'। अपने निफ्ट के वर्षों के दौरान, मुझे विषयों से नफरत थी लेकिन नए लोगों से मिलना और देखना, उनके जीवन, उनके मुद्दों, मामलों, भावनाओं और ब्रेक-अप को देखना पसंद था। इसलिए, फैशन नहीं बल्कि मैं जीवन और बेहतर जीवन जीने का एक बेहतर छात्र बन गया। निफ्ट से पास आउट होने के 3-4 साल बाद भी, मैं कुछ अजीबोगरीब चीजें कर रहा था और सीख रहा था। आज, मेरे इवेंट्स में- मैं उनमें से कुछ बिंदुओं को जोड़ने में सक्षम हूं।

यह सूची जो आप बनाते हैं वह आपका सार-संग्रह है। इस तरह हम यह पता लगाने जा रहे हैं कि आप किसके बारे में भावुक हैं! अब तक अच्छा लगता है?

इससे पहले कि हम अपनी खोज में आगे बढ़ें, मैं चाहता हूं कि आप यहां उन्मूलन की एक प्रक्रिया करें। यदि आप सूची से किसी भी चीज़ को तुरंत पार करना चाहते हैं, तो बस ऐसा करें।

3. कुछ अच्छे पुराने शोध

यह आसान नहीं है। लेकिन चलो धैर्य रखें।

अब जब आपके पास एक सूची है, तो उन शॉर्टलिस्ट किए गए क्षेत्रों में अपना करियर बनाने के बारे में सब कुछ पता करें। अपने गधे को अपने दयालु सोफे से हटा दें और कुछ कठिन शोध करें। उन विभिन्न करियर विकल्पों का पता लगाएं जो उनमें से प्रत्येक प्रदान करते हैं, उन क्षेत्रों में पैसा बनाने का अवसर (भले ही वह आपकी प्राथमिकता न हो), उन क्षेत्रों में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल, कोई अन्य आवश्यकताएं, जो भी आप कर सकते हैं। और कृपया गूगल पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। यह किसी को भी रैंक करता है क्योंकि उसने इसके वेबपेज के लिए बेहतर SEO किया था। दूर जाओ। उन जगहों के लोगों से बात करें, जो वो चीजें कर रहे हैं।

अपने दिल की सारी जानकारी दे दो। दिमाग आपको सही जवाब देगा। यह शोध और ज्ञान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके आगे के मार्ग की आधारशिला होगी।

अपनी पसंदीदा चीजों के मौद्रिक पहलुओं के बारे में निश्चित रूप से शोध करना क्योंकि पैसा आकस्मिक हो सकता है लेकिन फिर भी आपको बिलों का भुगतान करना होगा! इसके अलावा, अगर पैसा कभी चिंता का विषय नहीं था और केवल जुनून था, तो ज्यादातर इंजीनियरिंग लड़के जो नीली चीजें देखना पसंद करते थे, वे अपने बाथरूम में बंद होकर अमीर बन जाते थे। पोर्न बिजनेस से पैसा कमाने वाले ही अच्छे हैं, बिजनेसमैनमैं

फ़ैमिली ट्रैप: - मैंने असमर्थ माता-पिता या जीवनसाथी के बारे में लोगों के बहुत सारे ईमेल पढ़े। मेरे लिए इसका उत्तर दें - यदि आपने उन्हें ऐसा करने का कोई कारण नहीं दिया है तो वे आपके सपने के बारे में इतनी आसानी से क्यों आश्वस्त हो जाएं? जब तक आप वास्तविक विश्वास, ज्ञान, प्रतिभा, कुछ अच्छे परिणाम दिखाएंगे, तब तक कोई आप पर विश्वास क्यों करेगा! आपकी दिशा और आपके पथ में विश्वास की भावना दूसरों को मनाएगी।

इससे भी महत्वपूर्ण बात - आप उन्हें आप पर विश्वास क्यों करना चाहेंगे?

उनके अविश्वास को आप और अधिक ईंधन दें, कुछ अच्छे परिणाम खोजने के लिए आपको अंडे दें, बाजार में अपने सिद्धांतों का परीक्षण करें। आपको अपने माता-पिता/पति/पत्नी के अविश्वास के लिए आभारी होना चाहिए। वे आपके प्रबल शुभचिंतक हैं। कोई भी नहीं चाहता कि आप जीवन में उतनी बुरी तरह सफल हों, जितना वे करते हैं। अगर आपको उन्हें आशीर्वाद देने से पहले उन्हें कुछ परिणाम दिखाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि वे सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप मजबूत और कुशल हैं और ऐसा करने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं - मुझे लगता है कि यह काफी उचित है।

4. निम्नलिखित को सुमेलित कीजिए !

अब जब आप अपने शस्त्रागार में ज्ञान से लैस हैं, तो आप कुछ अच्छी पुरानी रैंकिंग करते हैं।

मैंने तुमसे कहा था कि यह एक नीरस प्रक्रिया होने जा रही है! आपको जो सबसे ज्यादा आकर्षित करता है, उसके अनुसार सूची में विकल्पों को रैंक करें। आपका शोध कुछ विकल्पों को देखने के आपके तरीके को बदल सकता है और यह ठीक है। इसके पीछे यही पूरा विचार था।

इसके बाद आप उन अपेक्षित कौशलों का मिलान अपने पास मौजूद ज्ञान से करते हैं। अनुसंधान GAPS खोजने का एक शानदार तरीका है। आप अभी कहां हैं और आप कहां जाना चाहते हैं, के बीच अंतराल खोजने के लिए इस शोध का उपयोग करें। खुद से पूछें ये सवाल-

- आपके पास कौन से कौशल की कमी है जो आपको वहां पहुंचा सकता है?
- क्या आप उन्हें स्वयं विकसित कर सकते हैं या आपको प्रशिक्षण की आवश्यकता है?
- क्या कोई और आपको वह हुनर ​​दे सकता है? (अन्य लोगों की प्रतिभा और समय)
- ऐसे लोग कहां मिलेंगे?

ये बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न हैं! उन पर हल्के से न थपथपाएं और न ही हवा से उनके बीच से गुजरें। अपने वर्तमान AUKAAT को अपने भविष्य की प्रतिभा के साथ मिलाना, "अपने जुनून को कैसे खोजें और उसमें से एक सुपर कैरियर कैसे बनाएं" का उत्तर देने के लिए महत्वपूर्ण है। और अगर यह सब बहुत अधिक काम जैसा लगता है, तो मैं आपको याद दिला दूं कि यदि आप किसी भी जुनून में जीवन में जीनियस बनना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि -

प्रतिभा 1% प्रेरणा है। और 99% पसीना। (क्लिच लेकिन मूल के लिए सच)

यहां तक ​​कि जो लोग जानते हैं कि वे अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं - उनके काम में कटौती नहीं होती है। उन्हें योजना बनानी होती है और फिर वहां पहुंचने के लिए समान रूप से पसीना बहाना पड़ता है। जैसा कि वारेन बफे ने बहुत खूबसूरती से कहा है-

'एक योजना के साथ एक बेवकूफ एक योजना के बिना एक प्रतिभा को हरा सकता है' ।

उदाहरण के लिए यह महसूस करना कि मैं एक motivesen स्पीकर बनना चाहता था, पर्याप्त नहीं था। मैंने बड़ा सपना देखा। जबकि मेरे संचार कौशल कभी कोई समस्या नहीं थे, मैं व्यवसाय, उद्यमिता, विपणन, प्रौद्योगिकी आदि के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानता था। मुझे इनमें से किसी भी कौशल की आवश्यकता क्यों होगी, कोई पूछ सकता है। रुकिए, मैं इसे आपके लिए तोड़ता हूं -

मैंने बड़ा सपना देखा था इसलिए मेरी पहुंच बड़ी होनी चाहिए। इंटरनेट के युग में, मेरे शोध ने मुझे बहुत पहले ही बता दिया था कि मुझे लोगों को यह बताने के लिए एक वेबसाइट, एक ब्लॉग और एक विशाल सोशल मीडिया की आवश्यकता है कि मैं कौन हूं और मैं क्या करता हूं। मुझे अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र के आसपास सामग्री बनाने की जरूरत थी और मुझे इसे संभावित ग्राहकों को 'बेचने' की जरूरत थी (एक बेहतर शब्द की कमी के लिए), मुझे लगातार लिखने, खुद को बाजार में लाने, एक ब्रांड बनाने, सभी को सहन करने के लिए फिट रहने की जरूरत थी। यात्रा करना, अपडेट रहने के लिए पढ़ना जारी रखें, और यह सब करते हुए भी अच्छा दिखेंमैं

मेरा विश्वास करो - यह एक गांव लेता है। यह एक व्यक्ति का काम नहीं है। शुक्र है, जैसे-जैसे मैंने आवश्यक कौशलों के समूह की पहचान की, और मैंने उन्हें हासिल करने के लिए कदम उठाना शुरू किया, जीवन ने मुझे ऐसे दोस्त भेजे जो इन कौशलों से लैस थे और हमेशा मेरी मदद करने के लिए मौजूद थे। जब तक मैं आश्वस्त था, मुझे हर बार ज़रूरत पड़ने पर मदद मिली!

आप भी करेंगे। बस चलते रहो। इसे याद रखें- 'आप अपने लक्ष्य के लिए अपने बल को सही रखते हैं और सही लोग स्वतः ही आपके जीवन में आपकी मदद करने के लिए आकर्षित हो जाएंगे। यह एक अद्भुत, कहीं-कहीं लिखित नियम की तरह है। कोशिश करके देखो।

5. बाजार में पानी का परीक्षण

मुझे पता है कि इस सब के बाद भी, आप में से बहुत से लोग अभी भी भ्रमित हो सकते हैं कि सूची में से किसे चुनना है। तो यहाँ मेरे शस्त्रागार की अंतिम चाल है।

सबसे पहले एक बहुत ही मजबूत चेतावनी:- पैशन ट्रैप से सावधान रहें। पैशन ट्रैप वास्तव में क्या है? सिर्फ इसलिए कि आप सोचते हैं कि आप किसी चीज़ में अच्छे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप वास्तव में उस चीज़ में अच्छे होंगे । यह सिर्फ आपकी गलत भावना हो सकती है जैसे कि मैं पिछले साल इस शानदार व्यक्ति से मिला था जो अपनी फोटोग्राफी के प्यार के लिए अपनी उच्च भुगतान वाली निवेश बैंकिंग नौकरी छोड़ने के लिए उत्सुक था। और जब मैंने उनका काम देखा- वह औसत से बहुत नीचे था। तो, कौन जवाब देता है कि आपका जुनून आपकी कल्पना का जाल है या वास्तव में एक तेज कौशल है जिसे किसी विशाल चीज़ में बदला जा सकता है? उत्तर- बाजार ही आपको सही जवाब देगा, कोई और नहीं देगा।

आइए फिर से अपनी सूची पर वापस आते हैं। आपकी पसंद और प्राथमिकताओं के अनुसार आपकी पसंद को रैंक किया गया है। अब उन्हें अपनी क्षमता के अनुसार रैंक करें। हमने मौजूदा कौशल स्तर के साथ जुनून का मिलान करने की कोशिश की। अब उन कमियों पर एक नजर डालें और बाजार में इसका परीक्षण करें।

इससे मेरा मतलब है - आपके विकल्पों में से, यदि आप अपनी पसंद की कोई चीज़ ढूंढने में कामयाब रहे हैं, तो आप वास्तविक दुनिया में इसका परीक्षण करते हैं।

ध्यान से देखें कि क्या बाजार आपको आपके कौशल के लिए धन या प्रसिद्धि के साथ पुरस्कृत कर रहा है। मैं समझता हूं कि इसमें कुछ समय लग सकता है लेकिन यह ठीक है। यदि आप बाद में खराब रिटर्न नहीं चाहते हैं तो अभी इस प्रक्रिया में निवेश करें। जोखिम किसी भी तरह से अधिक है।

मैं चाहता हूं कि आप ऐसा न करें, जब आप बाजार में अपनी प्रतिभा का परीक्षण करते हैं - अपने मित्रों और परिवार के वचन पर भरोसा करें। वे हमेशा आपके काम की तकनीकी को नहीं जान पाएंगे, या वे अपनी राय में बहुत दयालु होंगे। यदि आपको अपने जीवन में कभी ईमानदार प्रतिक्रिया की आवश्यकता पड़ी है - यह अभी है। सक्रिय रूप से उन लोगों की तलाश करें जो क्षेत्र में अच्छे हैं, ऐसे लोग जिन्हें बाजार से पुरस्कृत किया गया है, और आमतौर पर जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए केवल अंग्रेजी या संचार में अच्छा होना एक प्रेरक वक्ता बनने के लिए पर्याप्त नहीं है। अपने दुखी परिवार के सदस्य को खुश करने में सक्षम होने का मतलब यह नहीं है कि आप अज्ञात लोगों से भरे कमरे या सभागार को भी प्रेरित कर सकते हैं। बाजार में इसका परीक्षण करें। अपने कौशल को विकसित करने और अपने नेटवर्क के निर्माण में कुछ समय बिताएं और देखें कि क्या बाजार आपको पैसे और अधिक काम के साथ पुरस्कृत करता है। अगर ऐसा होता है, तो आखिर गुंजाइश हो सकती है। कम से कम, मैंने तो यही किया। मैंने अपनी माँ की किटी पार्टियों से आंटी का यह शब्द नहीं लिया कि मैं मजाकिया और शब्दों में अच्छा था। मैंने वर्षों से इसका बार-बार परीक्षण किया है और इसे प्रशिक्षण और कड़ी मेहनत के साथ मजबूत किया है।

अपने जुनून को जानना एक बात है। इसमें असाधारण बनना दूसरी बात है। पहला सिर्फ एक कदम है, पहला कदम। अपने शिल्प को सम्मानित करने के 999 चरणों के महत्व को कोई कम नहीं कर सकता है जो आपके जुनून को महसूस करने या अपने शिल्प की पहचान करने के बाद आता है। पिछले १८+ वर्षों में १०००+ ईवेंट लेने के बाद ही, मुझे एहसास हुआ- 'वास्तव में एक वास्तविक, अच्छा कार्यक्रम कैसे आयोजित किया जाए'।

यहां एक और चेतावनी सलाह दी गई है -

यह लिखते हुए मुझे रणबीर कपूर-दीपिका पादुकोण की फिल्म 'तमाशा' की बहुत याद आ रही है। यह इम्तियाज अली की बेहतरीन कृतियों में से एक है, और मेरी सबसे पसंदीदा कृतियों में से एक है। कई ओवररेटेड फिल्मों के बीच एक बेहद कम रेटिंग वाली फिल्म। एक वेद अकेले इस यात्रा को नहीं कर सकता, खासकर जब उसने अपने सपनों को छोड़ दिया हो। किसी के जुनून का पालन करने की प्रक्रिया अक्सर कठिन, मांग और भ्रमित करने वाली हो सकती है।

इस तरह के समय में, यदि आप अपने जीवन में एक तारा की जरूरत जरूरी कोई नहीं आप को चूमने के लिए मिलता है, लेकिन कोई है जो आप में विश्वास रखता है जब आप ऐसा नहीं करते। तारा आपकी मेंटर हो सकती है जिसने आपके जुनून के क्षेत्र को आपसे ज्यादा करीब से देखा हो। आपका तारा पॉट-बेलिड, गंजा अंकल टाइप का आदमी भी हो सकता है और जरूरी नहीं कि शॉर्ट स्कर्ट वाला कोई हो :)। एक मेंटर मित्र (जो आपके चुने हुए डोमेन सुपर हेल्प में पहले से ही सफल है) होना। आपको न केवल आपकी मदद करने के लिए मार्गदर्शन करने के लिए, बल्कि लंबे समय तक ऐसा ही करते रहने के लिए उसे समझाने के लिए कौशल की आवश्यकता होगी। मैं वर्तमान में कुछ 5 लोगों के साथ ऐसा ही कर रहा हूं (हाउस फुल मैं)।

मेरा मतलब है - इस यात्रा में, इस खोज में आप अकेले नहीं हैं। यदि आपको यह कठिन लगता है, तो कोई बात नहीं। हमेशा कोई न कोई होगा जो आप पर विश्वास करता है। अगर आपको अपना तारा मिल जाए, तो बढ़िया! यदि नहीं, तो जितना हो सके अपना बनने की कोशिश करें।

मुझे पता है कि बहुत से लोग अवांछित सलाह देते हैं, "वह करें जो आपको पसंद है", "एक जीवन! इसे किसी और का जीवन जीने में बर्बाद मत करो", और अन्य ब्लाह चीजें। मैं भी इसका दोषी हूं। यह पोस्ट आपको उस कड़ी मेहनत को दिखाने का एक प्रयास था जो अंतत: वह बन जाती है जिससे आप प्यार करते हैं। स्पष्टता आपके पास कभी नहीं आएगी। आपको स्वयं अपनी गांड हिलाने और उस पर जाने की आवश्यकता होगी। यह कुछ स्पष्ट, प्रतिबद्ध निर्णय लेने और फिर उन्हें देखने के लिए धैर्य रखने के बारे में है।

आशा है कि यह पोस्ट वास्तव में आपको उन दिशाओं का पता लगाने में मदद करेगी, जिनमें आप आगे बढ़ना चाहते हैं।

जैसा कि अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा था- "मेरे पास कोई विशेष प्रतिभा नहीं है। मुझे केवल जुनून की हद तक उत्सुकता है।" आइंस्टीन का जुनून जिज्ञासा था। विज्ञान नहीं। आपका क्या है?

चलिये यार ! यह कुछ गलत निर्णय लेगा और फिर उस स्थान तक पहुंचने के लिए और संशोधन करेगा। और मेरा विश्वास करो, वह स्थान ही वह स्थान है। बाकी सब पार्किंग की व्यवस्था है। एक जीवन!

बहुत सारा प्यार

About rameshthakor

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments :

Post a Comment

अपने जनुन को केसे खोजे,?

  क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अक्सर इस सवाल से जूझते रहे हैं - 'मैं क्या अच्छा हूँ?'  या यों कहें कि, 'क्या मैं किसी भी चीज़ में ...