"एक मरहम लगाने वाला आपको ठीक नहीं करता है। एक मरहम लगाने वाला वह होता है जो आपके भीतर के मरहम लगाने वाले को जगाने के लिए आपके लिए जगह रखता है, ताकि आप खुद को ठीक कर सकें। ” ~ मरियम हसना

मैं काफी हिस्टीरिक रूप से सिसक रहा था, रसोई के फर्श पर बैठकर अपने आप में समा गया।

सचमुच ऐसा लगा जैसे मेरा जीवन बिखर रहा है। और मैं भी था।

मैं एक सार्थक व्यवसाय शुरू करने के लिए इतनी मेहनत कर रहा था जो दुनिया को बदल दे और दूसरों की मदद करे, साथ ही साथ खुद को तीव्र शारीरिक लक्षणों से ठीक कर सके। लेकिन ऐसा लग रहा था कि मैंने जितना कठिन प्रयास किया, उतनी ही कम चीजें काम करती थीं।

फटी-फटी साँसें लेते हुए मेरा सिर मेरे घुटनों से थोड़ा हट गया।

मेरे साथ क्या गलत था? मेरी भावनात्मक प्रतिक्रिया की दुर्घटनाग्रस्त तरंगों के कारण, मेरे दिमाग में जो विचार मेरे मंदी को चला रहा था, वह समझ में नहीं आ रहा था।

लेकिन किसी तरह, आखिरकार, मैंने खुद को पूरी तरह से अपना सिर उठाने और डिशवॉशर के स्टेनलेस स्टील के दरवाजे में अपने विकृत प्रतिबिंब को देखने में सक्षम पाया।

पूरे समय वह मेरे साथ बैठा रहा।

मेरे अंतहीन प्यार करने वाले साथी, जोनाथन ने जगह बनाई।

मुझे याद है जब मैंने पहली बार एक दोस्त की ओर रुख किया और कहा, "स्पेस रखने का वास्तव में क्या मतलब है?" मैंने एक बच्चे की जिज्ञासा के साथ पूछा, एक छोटे से इंसान की तरह जो अभी तक नहीं जानता कि एक शब्द का क्या अर्थ है।

क्योंकि इस तरह के कुछ के साथ, क्या हम में से कोई भी इसे सटीक रूप से समझाने के लिए शब्द ढूंढ सकता है?

उसने इसे परिभाषित करने के प्रयास में एक कहानी का इस्तेमाल किया, "जब मैं वास्तव में किसी चीज़ के बारे में चिंतित था, तो मैं अपने दोस्त के घर गया और बस इसे बाहर कर दिया। मेरा दोस्त सिर्फ मेरी बात सुनने में सक्षम था और बस आप जानते हैं ... जगह पकड़ो। ”

"होल्डिंग स्पेस" एक अवधारणा है जिसे परिभाषित करने के लिए समान शब्दों का उपयोग किए बिना परिभाषित करना कठिन है। लेकिन जैसा कि उसने मुझे समझाया, मुझे एहसास हुआ कि मैं भाग्यशाली रहा हूं कि मेरे लिए जगह रखने वाले लोगों के कई अनुभव हैं, और मैं उनके लिए।

जब यह नीचे आता है, तो हम वास्तव में क्या कर रहे हैं जब हम "अंतरिक्ष धारण कर रहे हैं?"

इस शब्द के बारे में दिलचस्प बात यह है कि हम वास्तव में कुछ भी "पकड़" नहीं रहे हैं।

जब आपकी बेटी स्कूल से घर आती है और आप सभी को अपने दिन के बारे में बताना चाहती है, और आप सुनते है आप जगह पकड़ रहे हैं।

जब आपका प्रेमी इस बारे में सोचता है कि उस दिन कितनी मेहनत की गई थी, और आप उसे अपना पूरा ध्यान देते हैं …

जब आप एक चीज या दूसरी या सभी चीजों से बाहर निकल रहे हैं, और कोई आपको पूरी स्वीकृति के साथ देखता है ... वह जगह है।

जब आप दोनों पहचान रहे हों कि वर्तमान में क्या हो रहा है, और एक नई वास्तविकता में कदम रखने के लिए तैयार हैं …

होल्डिंग स्पेस अंतरिक्ष में होने के बारे   में है। 

यह अनुभव के साथ पूरी तरह से उपस्थित होने के बारे में है। होल्डिंग स्पेस किसी को बिना निर्णय के देख रहा है और उसे प्रेमपूर्ण दया के माध्यम से देख रहा है। होल्डिंग स्पेस यह पहचान रहा है कि हालांकि हम सभी ठोकर खा सकते हैं, हम सभी इतने शक्तिशाली भी हैं।

होल्डिंग स्पेस दुनिया के एक नए मॉडल का अनुभव करने के लिए किसी के चलने के लिए दरवाजा खुला रखने जैसा है। यह महसूस करने के बजाय कि दीवारें अंदर जा रही हैं, जगह रखने से शाब्दिक रूप से सांस लेने, खुलने और बस वहीं रहने के लिए जगह मिलती  है  जहां हम हैं।

जब हम स्थान धारण करते हैं तो हम वास्तव में जो कर रहे होते हैं वह शुद्ध स्वीकृति के अलावा और कुछ नहीं होता है - स्वयं की, दूसरों की और क्षण की।

जैसा कि ब्रेन ब्राउन कहते हैं, "जब हम करुणा की तलाश में होते हैं, तो हमें किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो गहराई से जड़ हो, झुकने में सक्षम हो, और सबसे बढ़कर, हमारी ताकत और संघर्षों के लिए हमें गले लगाता है।"

हमारे जीवन में वे दयालु, जड़ लोग अमूल्य हैं जो हमें तूफान का सामना करने और फिर से प्रकाश में खड़े होने में मदद करते हैं। लेकिन क्या होता है जब उस पल में वह दूसरा व्यक्ति आपके लिए उपलब्ध नहीं होता है?

जगह रखने का मतलब यह नहीं है कि कोई और हमारे साथ शारीरिक रूप से मौजूद है या सीधे हमारी बात सुन रहा है। आप में से प्रत्येक अपने लिए जगह रख सकता है। जब आप किसी बड़ी (या प्रतीत होने वाली छोटी) चीज से गुजर रहे होते हैं, तो आप आत्म-करुणा में दोहन करके अपने लिए जगह बना सकते हैं। 

आत्म-करुणा के तीन घटकों को आत्म-दया, सामान्य मानवता और दिमागीपन के रूप में परिभाषित करते हैं।

जब हम पीड़ित होते हैं, असफल होते हैं, या अपर्याप्त महसूस करते हैं, तो आत्म-कृपा में गर्मजोशी और अपने प्रति समझ शामिल होती है। हमारे दर्द को नजरअंदाज करने या आत्म-आलोचना के साथ खुद को चोट पहुंचाने के बजाय, जब आप एक दर्दनाक अनुभव का सामना करते हैं, तो आत्म-कृपा में स्वयं के साथ कोमल होना शामिल है।

सामान्य मानवता वह अनुस्मारक है कि हम सभी पीड़ित हैं। हम सभी नश्वर, कमजोर और अपूर्ण हैं। यह दुख साझा मानवीय अनुभव का हिस्सा है। यह महसूस करना कि हमें उस स्थान के भीतर कम अलग-थलग और अधिक जुड़ा हुआ महसूस करने में मदद मिल सकती है।

        हमारी चुनौतीपूर्ण भावनाओं के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण अपना रही है ताकि भावनाओं को न तो दबाया जाए और न ही अतिरंजित किया जाए। हमारे विचारों और भावनाओं के साथ "अति-पहचान" के बजाय, दिमागीपन हमारे नकारात्मक विचारों और भावनाओं को खुलेपन, स्पष्टता और समभाव के साथ देखने की इच्छा है। यह हमारे आंतरिक अनुभव के बारे में जागरूक होने का एक गैर-निर्णयात्मक तरीका है, जो कि दबाने या अस्वीकार करने की कोशिश किए बिना है।

हम अपने दर्द को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं और एक ही समय में करुणा महसूस कर सकते हैं। इसका मतलब है, जितना अधिक आप अपने लिए जगह रख सकते हैं, उतना ही आप दूसरों के लिए जगह रख सकते हैं। उस जगह में, हम सभी अनुभव करते हैं कि बिना शर्त प्यार को महसूस करने का क्या मतलब है। 

जब आप बिना शर्त प्यार महसूस करते हैं, तो आप अपने स्वयं के अनुभव को पूरी तरह से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं और वास्तव में आप कौन हैं। एक शांति और स्पष्टता है और दुनिया को वैसे ही प्यार करने की क्षमता है जैसे वह है।

यहीं से सच्ची शक्ति आती है। जब हम बिना शर्त प्यार करने में सक्षम होते हैं, तो हमारे सभी विचार, शब्द और कार्य उसी से प्रवाहित होते हैं। हम उस प्यार को और अधिक दुनिया में ला रहे हैं।

इसका मतलब है कि जगह रखना सिर्फ एक के लिए फायदेमंद नहीं है। इससे सभी को लाभ होता है।

खुद से प्यार करके हम दुनिया के लिए भी जगह रखते हैं।

About rameshthakor

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments :

Post a Comment

अपने जनुन को केसे खोजे,?

  क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अक्सर इस सवाल से जूझते रहे हैं - 'मैं क्या अच्छा हूँ?'  या यों कहें कि, 'क्या मैं किसी भी चीज़ में ...